टेक इंडस्ट्री में छंटनी की मार बढ़ती ही जा रही है, डेल में बड़ी छंटनी का ऐलान, निकाले जाएंगे 12000 से ज्यादा कर्मचारी

न्यूज़लाइवनाउ- टेक इंडस्ट्री में छंटनी की मार बढ़ती ही जा रही है. इंटेल (Intel) के बाद अब दुनिया की दिग्गज कंप्यूटर निर्माता डेल (Dell) ने भी बड़ी छंटनी का ऐलान कर दिया है. कंपनी की इस छंटनी का असर सारी दुनिया पर पड़ेगा. डेल लगभग 10 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगी. इसके चलते उसके वर्कफोर्स में से लगभग 12,500 कर्मचारी कम हो जाएंगे. इस छंटनी का सबसे ज्यादा असर उसकी सेल्स डिवीजन पर पड़ेगा.

ग्लोबल सेल्स मॉडर्नाइजेशन स्कीम पर काम कर रही डेल

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, डेल ने छंटनी की इस योजना के बारे में कर्मचारियों को इंटरनल मेमो के जरिए सूचित कर दिया है. कंपनी ने बताया है कि वह अपनी सेल्स टीम में बदलाव करने वाले हैं. इसके अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) आधारित सेल्स यूनिट भी बनाई जाएगी. कंपनी एआई पर फोकस बढ़ाना चाहती है. हालांकि, कंपनी ने छंटनी की सही संख्या के बारे में जानकारी नहीं दी है. मगर, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 10 फीसदी से ज्यादा कर्मचारी इसके शिकार होंगे.

ये भी पढ़े: जानें किसने किया ये दावा, बांग्लादेश को भारत में मिलाने का यही सही वक्त

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह इंटरनल मेमो डेल के सीनियर एग्जीक्यूटिव बिल स्कैनल (Bill Scannell) और जॉन बायर्न (John Byrne) की ओर से भेजा गया है. इसे ग्लोबल सेल्स मॉडर्नाइजेशन अपडेट का नाम दिया गया है. इसमें कहा गया है कि हम अपने बिजनेस को नई दिशा देने के बारे में गंभीरता से विचार कर रहे हैं. मैनेजमेंट को रीस्ट्रक्चर करने और निवेश की प्राथमिकताएं भी बदल रही हैं. हमें अपनी सेल्स के बारे में फिर से सोचने की जरूरत है.

डेल की सेल्स डिवीजन के कई कर्मचारियों का दावा है कि उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया है. इसके अलावा उनके कई जानने वाले भी छंटनी का शिकार हुए हैं. इस छंटनी का सबसे ज्यादा असर मैनेजर, डायरेक्टर और वाईस प्रेसिडेंट जैसे बड़े पदों पर बैठे लोगों पर पड़ा है. इनमें से कुछ तो 20 साल से भी ज्यादा समय से कंपनी के साथ जुड़े हुए थे. इसके अलावा मार्केटिंग और ऑपरेशंस टीम भी छंटनी की शिकार हुई है. अब एक मैनेजर के पास कम से कम 15 लोगों की टीम है.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.