भारत के Rajasthan में Bikaner शहर में भोजन की प्रसिद्ध विशेषता है, आइये जानते है वहा के बारे में

(न्यूज़लाइवनाउ-Bikaner) Bikaner भारत के राजस्थान राज्य में स्थित एक शहर है। बीकानेर के लोग बहुत खाने के शौकीन हैं; उन्हें अपने भोजन में तरह-तरह के मसाले और अलग-अलग व्यंजन पसंद हैं। बीकानेर के प्रसिद्ध खाद्य पदार्थों में कचौरी, बीकानेरी भुजिया, रसगुल्ला, पापड़, घेवर और कई अन्य प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

बीकानेर के प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ जैसे कचौरी, पापड़, रबड़ी, मलाई आदि रात 10 बजे तक परोसे जाते हैं। और बीकानेर की अन्य खाने की चीजें जैसे बीकानेरी भुजिया, खिचिया आदि सुबह 3 बजे तक उपलब्ध रहती हैं। बीकानेर की भोजन विशेषता अपने तरीके से अनूठी है और विभिन्न प्रकार के व्यंजन पेश करती है।

Bikaner की प्रसिद्ध मिठाइयाँ एवं भोजन की विशेषता-

मिठाइयों के मामले में बीकानेर राजस्थान में घूमने लायक सबसे मशहूर जगहों में से एक है। बीकानेर की प्रसिद्ध मिठाइयों में रसगुल्ला, घेवर, केसर फ़िनी, बंगाली मिठाई, चम चम, काजू कतली, बादाम कतली, रसमलाई, गुजिया, राजभोग आदि शामिल हैं। बीकानेर की प्रसिद्ध मिठाइयाँ स्वाद बढ़ाने के लिए ज्यादातर दूध से बनी होती हैं। प्रसिद्ध मिठाइयों के अलावा बीकानेर में स्नैक्स भी मिलते हैं जिनमें पापड़, बीकानेरी भुजिया, राज कचौरी, पकौड़ा, नमकीन, समोसा, कचौरी, मसालेदार पापड़, मठरी, पनीर कोफ्ता, मिर्ची बड़ा, खमन ढोकला, खस्ता, मोटा भुजिया आदि शामिल हैं। , बीकानेरी मिठाइयाँ, बीकानेरी व्यंजन और बीकानेरी व्यंजन।

भारत में राजस्थान का बीकानेर शहर अपने पेय पदार्थों के लिए भी प्रसिद्ध है जैसे रबड़ी, पानी आधारित शरबत में खस, गुलाब, बेल आदि शामिल हैं, बीकानेर का एक और अद्भुत पेय ऊंट के स्वाद वाला दूध है, ठीक है आप बीकानेर जिले के ऊंट फार्म आदि में ऊंट के दूध की स्वादिष्ट आइसक्रीम भी प्राप्त कर सकते हैं। पानी आधारित शरबत बीकानेर, राजस्थान के सबसे अच्छे प्राकृतिक स्वाद और पेय में से एक है।

Bikaner के शीर्ष व्यंजन और व्यंजन-

गट्टे की सब्जी- गट्टे की सब्जी बीकानेर का एक और प्रसिद्ध व्यंजन है। गट्टे की सब्जी है शाकाहारी करी और सभी भोजन प्रेमियों के लिए एक मसालेदार व्यंजन जो बेसन-आटे की पकौड़ी का उपयोग करके तैयार किया जाता है जिसे भारतीय ब्रेड और रोटी या चपाती के साथ परोसा जाता है। बीकानेर के इस स्वादिष्ट व्यंजन को बनाने के लिए सामग्री में हल्दी पाउडर, प्याज, अदरक, लहसुन, टमाटर, दही, लाल मिर्च, हरी मिर्च आदि शामिल हैं।

Gatte Ki Sabji

राजस्थानी थाली- राजस्थान की शाही थाली एक थाली में राजस्थान के हर व्यंजन का स्वाद उपलब्ध कराती है। एक पारंपरिक राजस्थानी थाली में अचार, करी, विशेष ब्रेड, मिठाइयाँ आदि की सावधानीपूर्वक व्यवस्था को दर्शाया गया है। स्वादिष्ट राजस्थानी थाली या थाली और व्यंजन ज्यादातर दूध, दही और मक्खन से बने होते हैं क्योंकि राजस्थान भारत का एक शुष्क राज्य है। राजस्थानी थाली या पापड़ की सब्जी, दाल बाटी चूरमा, गट्टे की सब्जी, और बीकानेर, राजस्थान की कई अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों की प्रसिद्ध विशेषता।

पापड़ की सब्जी- पापड़ की सब्जी राजस्थानी थाली में परोसा जाने वाला एक और दिलचस्प व्यंजन है। शाहरुख खान ने हाल ही में राजस्थान का दौरा किया और राजस्थानी थाली का स्वाद चखा जिसमें उन्होंने पापड़ की सब्जी का स्वाद लिया जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद है. उन्होंने यह भी कहा कि यह एक ऐसा व्यंजन है जिसे आपको जरूर चखना चाहिए और यह इसके लायक है। पापड़ की सब्जी पापड़, दही, लाल मिर्च, हल्दी आदि से बनी एक सब्जी है। सभी मसाले इस स्वादिष्ट व्यंजन को एक नाजुक स्वाद देते हैं।

Papad Ki Sabji

Bikaner, राजस्थान में स्थानीय स्ट्रीट फूड (चौपाटी)-

हम सभी बीकानेर के व्यंजनों के दीवाने हैं, लेकिन यहां के इलाके स्थानीय स्ट्रीट फूड या चौपाटी के दीवाने हैं, जिसमें पाव भाजी, मसाला डोसा, प्लेन डोसा, आलू टिक्की, पानी पुरी, फालूदा, चाइनीज फूड सहित भारत के सभी अलग-अलग क्षेत्रों का खाना मिलता है। मंचूरियन, चीनी नूडल्स, चीनी भेल, मोमोज, आदि), चाट, स्वादिष्ट चाट (बर्फ), आदि बीकानेर की ये सभी प्रसिद्ध विशिष्टताएँ बीकानेर, राजस्थान के जूनागढ़ किले (चौपाटी) के सामने परोसी जाती हैं जहाँ बहुत सारे स्टॉल खड़े हैं सड़क का कोना ये स्वादिष्ट स्थानीय स्ट्रीट फूड उपलब्ध कराता है।

ये भी पढ़े: स्कार्फ के नए अंदाज़, हर ड्रेस के साथ कैसे पहने स्कार्फ़ और दिखें स्टाइलिश

चुन्नी लाल तंवर शरबत वाला बीकानेर का एक और स्थानीय स्थान है जो स्वादिष्ट पेय और कई अन्य पेय पदार्थ, जैसे स्मूदी, शीतल पेय, शेक आदि परोसता है। चुन्नी लाल तंवर शरबत वाला उचित मूल्य पर शरबत या शीतल पेय की एक उत्कृष्ट दुकान है। जगह शांत साफ सुथरी है। बीकानेरी प्रसिद्ध व्यंजनों के लिए बीकानेर में घूमने के लिए और भी कई प्रसिद्ध जगहें हैं जैसे छप्पन भोग, बीकानेर भुजिया भंडार, लक्ष्मी निवास पैलेस, आदि।

Bikaner में ठहरने के लिए होटल एवं रिसॉर्ट-

आपके दौरे के दौरान ठहरने के लिए बीकानेर में कई बजट-अनुकूल, शानदार, परिवार के अनुकूल, जोड़े के अनुकूल, 2 स्टार, 3 स्टार आदि होटल और रिसॉर्ट हैं, जिनमें गंगा महल, लक्ष्मी निवास पैलेस, थार एक्सोटिका रिज़ॉर्ट, वेस्टास इंटरनेशनल, द हेरिटेज शामिल हैं। होटल इंद्रा, होटल चंद्र निवास, हरासर हवेली, डेजर्ट विंड होटल, लालगढ़ पैलेस, राजविलास, गजनेर पैलेस, नरेंद्र भवन, आदि।

Bikaner,राजस्थान कैसे पहुंचे-

आप हवाई मार्ग, सड़क मार्ग और रेलवे द्वारा बीकानेर, राजस्थान पहुंच सकते हैं। बीकानेर में दो रेलवे स्टेशन हैं- बीकानेर जंक्शन और लालगढ़ रेलवे स्टेशन। दोनों स्टेशन एक-दूसरे से लगभग 6 किलोमीटर दूर हैं और शहर के भीतर स्थित हैं, यही कारण है कि अधिकांश यात्रियों द्वारा ट्रेन को व्यापक रूप से पसंद किया जाता है। बीकानेर अनेक बस सेवाओं से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। बीकानेर से चलने वाले सबसे लोकप्रिय मार्ग दिल्ली, गंगानगर, पाली, जोधपुर, आगरा, अजमेर, अहमदाबाद, जयपुर आदि के लिए हैं। पहले बीकानेर में कोई हवाई अड्डा नहीं था, अब इसका अपना हवाई अड्डा है जो बीकानेर से 13 किलोमीटर दूर है भारत के राजस्थान के जिले का नाम नाल।

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.