1 हज़ार से कम: अपने फ़ोन कैमरे में 1 वास्तविक macro lens जोड़ना

(न्यूज़लाइवनाउ)– Skyvik Signi X मोबाइल कैमरा 20X macro lens किट बहुत अधिक पैसे के बिना आपके फोन में एक वास्तविक मैक्रो लेंस जोड़ता है।

स्मार्टफ़ोन पर मैक्रो कैमरों का उल्लेख करें, विशेष रूप से मध्य-सेगमेंट वाले, और हमें यकीन है कि अधिकांश लोग निराशा में अपना सिर हिला देंगे। और अच्छे कारण के साथ। जबकि 10,000 रुपये – 45,000 रुपये मूल्य खंड में कई फोन समर्पित मैक्रो सेंसर के साथ आने का दावा करते हैं, ये अक्सर 2 या 5 मेगापिक्सेल के बहुत ही प्रतीकात्मक मामले होते हैं जो स्पेक शीट और सिंक फोटोग्राफी को बढ़ावा देते हैं। ऐसे फोन के कई उपयोगकर्ताओं के लिए मैक्रो या सुपर क्लोज़ अप फोटोग्राफी का मतलब मुख्य कैमरे से एक उच्च रिज़ॉल्यूशन वाला स्नैप लेना और फिर किसी विषय को करीब से देखने के लिए उसे क्रॉप करना है।

प्रीमियम फील और एक्सेसरीज़ के साथ एक किफायती macro lens

विस्तृत रूप से नामित स्काईविक सिग्नी एक्स मोबाइल कैमरा 20X macro lens किट इसे बदल देता है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह एक macro lens  है जो किसी भी फोन कैमरे में 20x आवर्धन जोड़ता है। अतीत में ऐसे लेंस मौजूद रहे हैं, लेकिन उनका उपयोग करना मुश्किल हो गया है, वे केवल कुछ फोन के साथ ही संगत होते हैं और अक्सर बहुत महंगे होते हैं (कम कीमत वाले विकल्प आमतौर पर कम छवि और उत्पाद की गुणवत्ता के साथ आते हैं)।  Signi X सौभाग्य से मैक्रो मछली की एक अलग केतली है।

macro lens

लेंस आम तौर पर 1299 रुपये में उपलब्ध होता है, लेकिन अक्सर ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर्स पर इसकी कीमत 1000 रुपये से कम हो जाती है (हमें अमेज़ॅन से 999 रुपये में मिला) और यह एक सुखद प्रीमियम अनुभव देता है। सिग्नी एक्स को एक तरफ लेंस के साथ अच्छी गुणवत्ता वाली प्लास्टिक क्लिप के साथ बहुत ठोस रूप से बनाया गया है। प्रभावशाली ढंग से, Skyvik  ने पैकेज में सफाई करने वाला कपड़ा, लेंस कवर और यहां तक कि एक कैरी हुक भी जोड़ा है, सभी को एक स्मार्ट कैरी केस के अंदर पैक किया गया है।

Macro lens उपयोग में सरल

इसका उपयोग करना आपके फोन के अपनी पसंद के कैमरे (हम मुख्य सेंसर की अनुशंसा करते हैं) पर लेंस को क्लिप करने जितना आसान है। यह काफी मजबूती से एक साथ बंधी हुई क्लिप है इसलिए इसे खोलने के लिए आपको काफी जोर लगाना पड़ेगा। जिन फोनों पर हमने इसे आजमाया उनमें से अधिकांश में लेंस आसानी से फिट हो सकता है – Redmi Note 12 Pro+, OnePlus Nord 3 और the Samsung Galaxy M34। हां, क्लिप के डिज़ाइन का मतलब है कि क्लिप का दूसरा भाग आपके फोन के डिस्प्ले पर समाप्त हो जाएगा, लेकिन क्लिप का यह सिरा चिकना और गद्देदार है और डिस्प्ले पर कोई निशान नहीं छोड़ेगा या इसे नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

एक बार जब लेंस आपके फ़ोन के कैमरे के शीर्ष पर आ जाए, तो आपको बस पॉइंट करना है और शूट करना है। लेंस पूरी तरह से भौतिक अनुलग्नक है – इसका उपयोग करने के लिए आपको कोई सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। हम इसे आपके फोन के मुख्य सेंसर के साथ उपयोग करने की सलाह देंगे, क्योंकि आपको अपने डिवाइस के सर्वश्रेष्ठ कैमरे पर बहुत उच्च रिज़ॉल्यूशन वाली छवि मिलती है। इस लेंस के साथ सामान्य दूरी से शूटिंग करना पूरी तरह से वर्जित है – सब कुछ धुंधला हो जाएगा। हालाँकि, अपने विषय के कुछ सेंटीमीटर के भीतर पहुँचें, और आप अचानक इसे अपने फ़ोन के डिस्प्ले पर आश्चर्यजनक स्पष्टता के साथ दिखाई देंगे। 

यह भी पढ़ें: BSNL को 62,000 करोड़ रुपये का 5G स्पेक्ट्रम देगी, 700 मेगाहर्ट्ज बैंड स्पेक्ट्रम मौजूद, BSNL ग्राहकों को मिलेगी 5जी सुविधा!

आप डिजिटल रूप से भी थोड़ा ज़ूम इन कर सकते हैं, लेकिन हम इसकी अनुशंसा नहीं करेंगे। हालाँकि, अपने हाथों को स्थिर रखना याद रखें, जैसे-जैसे आप अपने विषय के करीब पहुँचते हैं, उतना अधिक कंपन अंदर आता है। विषय के इतने करीब होने से वीडियो शूट करने के लिए लेंस का उपयोग भी सीमित हो जाता है, क्योंकि विषय को ट्रैक करना इसे बंद करना मुश्किल है और जब आप ऐसा करने में सक्षम होते हैं, तब भी यह कभी-कभी फ्रेम से बाहर चला जाता है (जैसा कि कई चींटियों और कीड़ों ने किया) सब मिलाकर।

सिग्नी एक्स से छवि गुणवत्ता आम तौर पर बहुत अच्छी थी, और हालांकि रंगों ने थोड़ी चमक खो दी, हमें आम तौर पर शानदार मैक्रो और क्लोज़ अप मिले – उन टोकन कम रिज़ॉल्यूशन वाले मैक्रो सेंसर की तुलना में बहुत बेहतर। अपनी कीमत के हिसाब से, यह लेंस उत्कृष्ट मैक्रो फोटोग्राफी प्रदान करता है, विशेष रूप से मध्य-सेगमेंट स्मार्टफ़ोन के लिए।

क्या आप अपने फ़ोन पर सुपर क्लोज़ अप शूट करना चाहते हैं? यह macro lens प्राप्त करें!

बेशक, Skyvik Signi X के साथ सब कुछ सहज नहीं है। इसे स्मार्टफोन से भौतिक रूप से जोड़ना कभी-कभी एक चुनौती हो सकता है। अगर फोन के पीछे कैमरे एक-दूसरे के करीब लगे हों या फोन किसी मोटे केस में हो तो क्लिप सिस्टम हमेशा अच्छी तरह से काम नहीं करता है। कभी-कभी क्लिप का पिछला भाग (जो डिस्प्ले पर समाप्त होता है) फोन पर कैमरा यूआई के कुछ हिस्सों को भी कवर कर सकता है। लेंस तब सबसे अच्छा काम करता है जब वह विषय के बहुत करीब (3 सेमी – 8 सेमी) होता है, और फोकस वास्तव में आगे और पीछे जाने पर होता है जब तक कि आपको पर्याप्त स्पष्ट शॉट न मिल जाए। 

फोकस का क्षेत्र स्वयं बहुत छोटा है, इसलिए कभी-कभी आपको यह आभास हो सकता है कि शॉट का अधिकांश भाग धुंधला हो गया है। हाई-एंड फोन में भी लेंस का सीमित उपयोग होता है, जहां डिवाइस स्वचालित रूप से कैमरों के बीच स्विच करता है। इसलिए आप लेंस को केवल एक निश्चित कैमरे पर रख सकते हैं ताकि फोन दूसरे कैमरे पर स्विच हो सके (ऐसा कुछ जो अक्सर मैक्रो मोड में होता है)। इसे कैमरे को मैन्युअल रूप से बदलकर प्रबंधित किया जा सकता है, लेकिन इस तरह से परेशानी बढ़ जाती है।

जैसा कि कहा गया है, Skyvik Signi X  मोबाइल कैमरा 20X macro lens किट बहुत अधिक पैसे के बिना आपके फोन में एक वास्तविक मैक्रो लेंस जोड़ता है। यह बहुत ही टोकन 2 और 5 मेगापिक्सेल मैक्रो सेंसर से आगे है जो अधिकांश मध्य-सेगमेंट उपकरणों के साथ आते हैं और एक अच्छे निर्माण और शानदार सहायक उपकरण के साथ आते हैं। यदि आप मैक्रो फोटोग्राफी में रुचि रखते हैं और आपके पास एक मिड-सेगमेंट फोन है (ज्यादातर फोन 10,000 – 45,000 रुपये के बीच हैं), तो यह छोटा सा उपकरण आपके पास होना ही चाहिए। बस यह सुनिश्चित करें कि यह आपके फ़ोन के मुख्य कैमरे में फिट होगा।

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.