डार्क वेब पर भारतीयों की निजी जानकारी बेच रहे थे, 4 आरोपी गिरफ्तार

न्यूज़लाइवनाउ – दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट ने डार्क वेब पर भारतीयों की निजी जानकारी बेचने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के डेटा बैंक से डेटा लीक किया गया और फिर इसे डार्क वेब पर बेचने के लिए डाल दिया गया. इन सभी आरोपियों को 10 दिन पहले गिरफ्तार किया गया था लेकिन इसका खुलासा अब किया गया है.

Data Leak Case: इंटरनेट की काली दुनिया यानि डार्क वेब पर कई तरह से अनैतिक काम किए जाते हैं. यहां पर हर चीज को खरीदा और बेचा जाता है. सभी आरोपियों को 3 अलग-अलग राज्यों से गिरफ्तार किया गया है. जिसमें एक-एक शख्स को हरियाणा, ओडिशा और 2 लोगों को झांसी से गिरफ्तार किया गया. सूत्रों के मुताबिक ये लोग गेमिंग प्लेटफॉर्म पर मिले थे और जल्दी पैसा कमाने के लिए डेटा हैक करने का फैसला करते हुए डार्क वेब पर इसे बेचने के लिए डाल दिया. डार्क वेब एक ऐसी जगह है जहां पर इंटरनेट यूजर्स का डेटा अलग-अलग दामों पर बेचा जाता है.

डार्क वेब क्या है ?

डार्क वेब या इंटरनेट की काली दुनिया के बारे में कहीं न कहीं जरूर सुना या पढ़ा होगा. डार्क वेब इंटरनेट की वो दुनिया है जहां आप अपने ब्राउजर से नहीं पहुंच सकते. दरअसल, हम सभी जिस ब्राउज़र का इस्तेमाल कर इंटरनेट की दुनिया तक पहुंचते हैं वह केवल इसका 4 फीसदी है. बचा हुआ 96% डार्क वेब या इंटरनेट की काली दुनिया है.

ये भी पढ़े: मोहाली में सीआईए पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, 2 आरोपियों को लगी गोली, मौके पर पहुंचे एसएसपी

पहले तो डार्क वेब तक पहुंचना आसान नहीं है और अगर आप यहां पहुंच भी जाते हैं तो फिर हैकर से बचना आपके लिए मुश्किल है. इंटरनेट की इस काली दुनिया में लोगों का डाटा खुलेआम बेचा और खरीदा जाता है. डार्क वेब में आपको वह सभी जानकारी मिलती है जो सामान्य सर्च इंजन पर इंडेक्स नहीं होती. इस वेब में वेबसाइट की जानकारी, लोगों का निजी डेटा, बैंकों की जानकारी आदि कई महत्वपूर्ण चीजों की खरीद-बिक्री की जाती है.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.