अनुमान: India की अर्थव्यवस्था 1 वर्ष में सबसे तेज़ दर से बढ़ने की उम्मीद है

(न्यूज़लाइवनाउ -India) रॉयटर्स द्वारा सर्वेक्षण किए गए अर्थशास्त्रियों के औसत अनुमान से संकेत मिलता है कि भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में सबसे हालिया तिमाही में 7.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो कि 2022 में अप्रैल से जून तिमाही में अनुभव की गई देश की तुलना में तेज वृद्धि है।

India की अर्थव्यवस्था अप्रैल-जून तिमाही में एक साल में सबसे तेज दर से बढ़ी, जैसा कि गुरुवार को आंकड़ों से संकेत मिलने की उम्मीद है। इस बीच, अर्थशास्त्रियों को मंदी की आशंका है।

रॉयटर्स द्वारा सर्वेक्षण किए गए अर्थशास्त्रियों के औसत अनुमान से संकेत मिलता है कि भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में सबसे हालिया तिमाही में 7.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो कि 2022 में अप्रैल से जून तिमाही में अनुभव की गई देश की तुलना में तेज वृद्धि है।

अर्थशास्त्रियों के अनुसार, कमोडिटी की गिरती लागत ने निर्माताओं को मुनाफा बढ़ाने और मई 2022 के बाद से ब्याज दरों में 250 आधार अंक की वृद्धि की कुछ हद तक भरपाई करने की अनुमति दी है।

India, Asia की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने के नाते, वैश्विक मंदी का मुकाबला करने में सक्षम है जिसने China सहित कई अन्य अर्थव्यवस्थाओं को लड़खड़ा दिया है। भारत का सेवा क्षेत्र, जो इसके आर्थिक उत्पादन का आधे से अधिक हिस्सा है, में मजबूत वृद्धि हुई है।

अगस्त 2011 के बाद से सबसे लंबी अवधि के लिए, S&P ग्लोबल India सर्विसेज परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स लगभग दो वर्षों से लगातार 50 अंक की सीमा से अधिक वृद्धि और संकुचन को अलग कर रहा है।

India सरकार विकास को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल बुनियादी ढांचे पर अधिक पैसा लगा रही है। भारत ने 1 अप्रैल से शुरू हुए वित्तीय वर्ष के पहले तीन महीनों में अपने 10 ट्रिलियन भारतीय रुपये ($120.91 बिलियन) के पूंजीगत व्यय बजट का लगभग 28 प्रतिशत खर्च किया।

Deutsche Bank में भारत के मुख्य अर्थशास्त्री Kaushik Das ने कहा कि थोक कीमतों में 3 प्रतिशत की गिरावट “GDP deflator” को कम करके देश की मजबूत हेडलाइन वृद्धि को भी बढ़ावा देगी, जिसका उपयोग मूल्य वृद्धि को छोड़कर वास्तविक आर्थिक विकास का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है।

India: आगे असफलताएँ

अर्थशास्त्रियों के मुताबिक, आने वाले महीनों में कीमत का प्रभाव बदल सकता है और विकास धीमा हो सकता है।

जुलाई में औसत से अधिक बारिश के बाद अगस्त असामान्य रूप से शुष्क रहा है, जिससे बुनियादी खाद्य पदार्थों की लागत बढ़ गई है और विवेकाधीन व्यय कम हो गया है।

यह भी पढ़ें: Defence Ministry ने सशस्त्र बलों की क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए 7,800 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दी

India के भीतरी इलाकों में, जहां कृषि देश की अधिकांश आय प्रदान करती है, शुष्क मौसम भी कृषि उत्पादकता को कम कर सकता है और स्थानीय लोगों के प्रभाव को कमजोर कर सकता है।

एक साल पहले की उच्च विकास दर की तुलना के साथ-साथ धीमे निर्यात और वैश्विक विकास का भी भविष्य की तिमाहियों की वृद्धि पर प्रभाव पड़ेगा।

Barclays के अर्थशास्त्री Rahul Bajoria ने कहा कि कुछ सबूत हैं कि गतिविधि क्रमिक रूप से कम हो रही है। “पूरे बाजार का मानना है कि चीजें धीमी हो जाएंगी।”

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.