Defence Ministry ने सशस्त्र बलों की क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए 7,800 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दी

(न्यूज़ लाइव नाऊ): Defence Ministry के अनुसार, DAC द्वारा अनुमोदित प्रस्तावों में एक 7.62×51 मिमी Light Machine Gun (LMG) की खरीद और दूसरा भारतीय नौसेना के हथियार MH-60आर हेलीकॉप्टरों की खरीद शामिल है।

Defence Ministry ने गुरुवार (24 अगस्त) को 7,800 करोड़ रुपये के अधिग्रहण प्रस्तावों को मंजूरी दे दी, जिसमें Mi-17 V5 हेलीकॉप्टरों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट की खरीद भी शामिल है। Defence Minister Rajnath Singh की अध्यक्षता में Defence Acquisition Council (DAC) ने प्रस्तावों को मंजूरी दे दी।

Rajnath_singh

Defence Ministry के अनुसार, DAC द्वारा अनुमोदित प्रस्तावों में एक 7.62×51 मिमी Light Machine Gun (LMG) की खरीद और दूसरा भारतीय नौसेना के हथियार MH-60आर हेलीकॉप्टरों की खरीद शामिल है।

Ministry ने एक बयान में कहा, “Defence Minister Rajnath Singh की अध्यक्षता में आयोजित Defence Acquisition Council (DAC) की बैठक में लगभग 7,800 करोड़ रुपये के पूंजी अधिग्रहण प्रस्तावों के लिए Acceptance of Necessity (AoN) दी गई।”

इसमें कहा गया है, “भारतीय वायु सेना की दक्षता बढ़ाने के लिए, DAC ने खरीदें (भारतीय-आईडीडीएम) श्रेणी के तहत Mi-17 वी5 हेलीकॉप्टरों पर इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (ईडब्ल्यू) सूट की खरीद और स्थापना के लिए एओएन प्रदान किया है।”

EW सुइट Bharat Electronics Limited (BEL) से खरीदा जाएगा

Ministry ने कहा, ” DAC ने मशीनीकृत पैदल सेना और बख्तरबंद रेजिमेंटों के लिए जमीन-आधारित स्वायत्त प्रणाली की खरीद के लिए AoN भी प्रदान किया है, जो मानवरहित निगरानी, गोला-बारूद, ईंधन और पुर्जों की आपूर्ति और युद्ध क्षेत्र में हताहतों की निकासी जैसे विभिन्न अभियानों को सक्षम करेगा।” .

Ministry ने कहा कि 7.62×51 मिमी LMG और Bridge Laying Tank (BLT) की खरीद के प्रस्तावों को भी DAC द्वारा आगे बढ़ा दिया गया है।

इसमें कहा गया है, “जहां LMG के शामिल होने से पैदल सेना बलों की लड़ने की क्षमता बढ़ेगी, वहीं BLTके शामिल होने से मशीनीकृत बलों की आवाजाही में तेजी आएगी।”

Ministry ने कहा, “प्रोजेक्ट शक्ति के तहत भारतीय सेना के लिए मजबूत लैपटॉप और टैबलेट की खरीद के लिए एओएन भी प्रदान किया गया है। ये सभी खरीद केवल स्वदेशी विक्रेताओं से की जाएंगी।”

इसमें कहा गया है, “भारतीय नौसेना के MH-60आर हेलीकॉप्टरों की परिचालन क्षमता बढ़ाने के लिए, DAC ने हथियारों की खरीद के लिए AoN को मंजूरी दे दी है।”

Comments are closed.