200 स्वदेशी प्रचंड हेलीकॉप्टर सेना खरीदेगी, दुर्गम क्षेत्रों में करेंगे देश की रक्षा

भारतीय सेना दुर्गम व ऊंचाई वाले क्षेत्रों की निगरानी के लिए स्वदेश निर्मित करीब 200 प्रचंड हेलीकॉप्टर को खरीदने की योजना बना रही है। ये हल्के उपयोगी व कॉम्बैट हेलीकॉप्टर होंगे। थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने इस बात की जानकारी दी।

(एन एल एन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने बताया, सेना अपने लड़ाकू हवाई विंग के लिए लगभग 95 प्रचंड लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर LCH और 110 हल्के उपयोगी हेलीकॉप्टर LUH खरीदने की योजना बना रही है। थल सेनाअध्यक्ष ने बताया, सेना के चीता और चेतक हेलीकॉप्टर के पुराने बेड़े को प्रचंड हेलीकॉप्टर से बदलने पर विचार किया जा रहा है। एलसीएच प्रचंड में एकीकृत की जाने वाली हथियार प्रणालियों में से एक हेलिना मिसाइल होगी और उनका परीक्षण सफल रहा है।

HAL द्वारा विकसित, 5.8-टन दोहरे इंजन वाला प्रचंड हेलीकॉप्टर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में दुश्मन के टैंक, बंकर, ड्रोन और अन्य संपत्ति को नष्ट करने में सक्षम है। हेलीकॉप्टर में दुश्मनों की रडार प्रणाली से बच निकलने की विशेषताएं हैं। इसके अलावा यह मजबूत कवच सुरक्षा और रात में हमला करने में भी सक्षम है। यह दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र सियाचिन में भी संचालन करने में पूरी तरह सक्षम है।

Leave A Reply