भारत का Asian Games 2023 के छठे दिन के अंत तक शानदार प्रदर्शन रहा, भारतीय एथलीट्स ने कुल 33 मेडल जीते

(न्यूज़लाइवनाउ-Asian Games 2023) टीम इंडिया को 8 गोल्ड, 12 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल मिले हैं. अब भारत को 7वें दिन भी मेडल की उम्मीद होगी. शनिवार शाम भारत और पाकिस्तान के बीच हॉकी मैच होगा. वहीं बैडमिंटन के सेमीफाइनल में भारत का साउथ कोरिया से मुकाबला होगा. यह मैच दोपहर में खेला जाएगा. टेनिस में भी टीम इंडिया के खिलाड़ी कोर्ट पर उतरेंगे.

भारत के मुरली श्रीशंकर और जेसविन एल्ड्रिन लॉन्ग जम्प के लिए मैदान पर होंगे. महिलाओं की बाधा दौड़ में ज्योति याराजी और नित्या रामराज से उम्मीद होगी. वहीं मोहम्मद अजमल 400 मीटर के फाइनल मुकाबले के लिए ट्रैक पर होंगे. कार्तिक कुमार और कुलवीर सिंह 10,000 मीटर के फाइनल में होंगे.

टीम इंडिया की स्टार एथलीट मीरबाई चानू भी शनिवार को अपने मुकाबले के लिए उतरेंगी. चानू 49 किलोग्राम वेटलिफ्टिंग में दम दिखाएंगे. बिंदियारानी देवी 55 केजी वर्ग के लिए मुकाबले में उतरेंगी.

भारत की महिला क्रिकेट टीम ने गोल्ड मेडल जीता था. वहीं 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट में भी गोल्ड मेडल मिला. भारत के लिए ऐश्वर्य तोमर, रुद्रांक्ष पाटिल और दिव्यांश पंवार ने शानदार प्रदर्शन किया था. दिव्यकीर्ति सिंह, हृदय विपुल छेड, अनुश अग्रवाला और सुदीप्ति हजेला ने घुड़सवारी के ड्रेसेज टीम इवेंट गोल्ड जीता.

मनु भाकर, ईशा सिंह, रिदम सांगवान ने शूटिंग के 25 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा गोल्ड जीता. सिफ्त कौर सामरा ने विमेंस की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में गोल्ड जीता. टीम इंडिया के लिए अर्जुन चीमा, सरबजोत सिंह और शिव नरवाल ने मेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल (शूटिंग) में गोल्ड अपने नाम किया. वहीं पलक गुलिया ने विमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल (शूटिंग) में गोल्ड जीता. भारत ने इसके साथ-साथ शूटिंग और रोइंग समेत तमाम खेलों में सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं.

एथलेटिक्स में भारत की झोली में दो और मेडल, 10000 मीटर रेस में कार्तिक ने सिल्वर और गुलवीर ने ब्रॉन्ज जीता Asian एशियन गेम्स में भारत ने छठे दिन के अंत तक भारत ने कुल 33 मेडल जीते. इसमें 8 गोल्ड मेडल शामिल हैं. टीम इंडिया को 7वें दिन भी मेडल की उम्मीद है.

सूचि गोल्ड मैडल को जितने वालो की और आगे की तयारी की

  • पुरुषों की 10 हजार मीटर रेस में भारत के कार्तिक और गुलवीर ने इतिहास रच दिया. कार्तिक ने सिल्वर मेडल और गुलवीर ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. कार्तिक ने 28:15.38 की टाइमिंग के साथ सिल्वर और गुलवीर ने 28:17.21 की टाइमिंग के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता. एथलेटिक्स यानी ट्रैक एंड फील्ड में भारत के नाम अब तीन मेडल हो गए हैं.
  • टेबल टेनिस में भी भारत का मेडल कंफर्म हो गया है. भारत की सुतीर्था और अहकिया ने टेबल टेनिस में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऐतिहासिक जीत हासिल की और मेडल कंफर्म कर लिया. भारतीय टीम ने दुनिया की नंबर दो जोड़ी मेंग और यिडी को 11-5, 11-5, 5-11, 11-9 से हराया.
  • स्क्वैश में भारतीय टीम ने आज दमदार प्रदर्शन किया. टेनिस और स्क्वैश में भारतीय टीम ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया. इसके अलावा शूटिंग में भी एक और मेडल मिला. भारत के पदकों की संख्या अब 36 हो गई है. हालांकि, मीराबाई चानू ने निराश किया.
  • भारत की स्क्वैश टीम के लिए फाइनल मैच की शुरुआत का पहला मुकाबला हार के साथ शुरू हुआ. महेश मनगांवर को नासिर इकबाल के खिलाफ सेट में हार मिली. इसके बाद दूसरे मैच में भारत की तरफ से स्टार स्क्वैश खिलाड़ी सौरव घोषाल ने शानदार खेल दिखाते हुए टीम को बराबरी पर ला दिया. वहीं तीसरे मैच में अभय सिंह की जीत के साथ गोल्ड मेडल को स्क्वैश टीम अपने नाम करने में कामयाब हुई.
  • भारतीय पुरुष टीम ने स्क्वैश में कमाल कर दिया है. भारतीय टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर गोल्ड मेडल जीता है. 2014 के बाद पहली बार भारत ने स्क्वैश में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है.
  • शूटिंग में भारत की झोली में एक और मेडल आया है. 21 साल के आदर्श सिंह ने पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल टीम में विजयवीर सिद्धू और अनीश भानवाला के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता है.
  • स्क्वैश में गोल्ड जीतने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला जारी है. पहला गेम पाकिस्तान ने जीता तो दूसरे गेम में भारत को जीत मिली. अब तीसरा राउंड जारी है. दोनों के बीच कांटे का मुकाबला जारी है.
  • मुक्केबाजी में भी एक मेडल कंफर्म हो गया है. भारतीय मुक्केबाज नरेंद्र ने ईरान के मुक्केबाज को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. इसके साथ ही उनका मेडल जीतना भी कंफर्म हो गया है. नरेंद्र से पहले प्रीति और लवलीना भी मुक्केबाजी में पदक पक्का कर चुकी हैं.
  • भारत की स्टार एथलीट मीराबाई चानू को निराशा हाथ लगी है. वे मेडल से चूक गईं. मीराबाई फाइनल लिफ्ट के दौरान चोटिल भी हो गईं. उन्होंने क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में 108 केजी वजन उठाया. इसके बाद दूसरे प्रयास में 117 केजी वजह उठाने में असफल रहीं. वे तीसरे प्रयास में भी सफल नहीं हो सकीं.
  • भारत की विमेंस 33 बास्केटबॉल टीम ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. टीम इंडिया ने मलेशिया पर शानदार जीत दर्ज की है. उसने मलेशिया को 16-6 से हराया है.
  • भारतीय बॉक्सर सचिन सिवाच ने कमाल कर दिया है. उन्होंने शानदार प्रदर्शन के दम पर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. सचिन ने मेंस के 57 केजी ग्रुप में जीत हासिल की है.
  • लवलीना बोरगोहेन ने बॉक्सिंग में दम दिखाया है. उन्होंने विमेंस के 75 केजी ग्रुप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. लवलीना ने कोरियाई बॉक्सर को 5.0 से हराया है. भारत का एक और मेडल पक्का हो गया है.
  • भारत ने टेनिस में गोल्ड मेडल जीता है. रोहन बोपन्ना और रुतुजा भोसले ने मिक्स्ड डबल्स के फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए ताईपे की जोड़ी को 2-6, 6-3 और 10-4 से हराया.
  • भारत को टेबल टेनिस के सिंगल्स में निराशा हाथ लगी है. सरथ प्री-क्वार्टर फाइनल में हार गए. साथियान को भी प्री क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. श्रीजा को राउंड-2 में हार का सामना करना पड़ा. वहीं मनिका क्वार्टर फाइनल में हार गईं.
  • भारत की उम्मीदों को टेबल टेनिस में झटका लगा है. मनिका बत्रा को विमेंस सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. उन्हें विश्व की नंबर 4 खिलाड़ी वांग यिदी ने 2-4 से हराया.
  • भारत के लिए बॉक्सिंग से अच्छी खबर है. प्रीति पंवार ने 54 केजी विमेंस के सेमीफाइनल में जगह बनाई. उन्होंने क्वार्टर फाइनल में वर्ल्ड चैंपियनशिप की मेडलिस्ट को हराया. प्रीति ने भारत के लिए एक मेडल पक्का कर दिया है.

Comments are closed.