भारत के विदेश मंत्री Distinguished Indian Diplomat Jaishankar ने नए नक्शे पर चीन की आलोचना की

न्यूज़लाइवनाउ – Distinguished Indian Diplomat Jaishankar ने कहा कि यह चीन की “पुरानी आदत” है कि वह उन क्षेत्रों पर दावा करते हुए मानचित्र पेश करता है जो उसके नहीं हैं, और कहा कि मोदी सरकार इस मुद्दे को लेकर बहुत गंभीर है।

भारत के विदेश मंत्री  Distinguished Indian Diplomat S Jaishankar ने मंगलवार (29 अगस्त) को बीजिंग द्वारा जारी नए तथाकथित “मानक मानचित्रों” में भारतीय क्षेत्रों को अपना दिखाने के चीन के “बेतुके दावों” को खारिज कर दिया।

राजधानी नई दिल्ली शहर में एक सम्मेलन में बोलते हुए, Jaishankar ने कहा कि यह चीन की “पुरानी आदत” थी कि वह उन क्षेत्रों पर दावा करते हुए मानचित्र पेश करता था जो उनके नहीं हैं, और कहा कि Modi सरकार इस मुद्दे को लेकर बहुत गंभीर है।

Distinguished Indian Diplomat Jaishankar ने एनडीटीवी से क्या कहा?

Distinguished Indian Diplomat Jaishankar ने एनडीटीवी से कहा, “चीन ने उन इलाकों के साथ नक्शे जारी किए हैं जो उनके नहीं हैं। पुरानी आदत है। भारत के हिस्सों के साथ नक्शे जारी करने से कुछ भी नहीं बदलेगा। हमारी सरकार क्षेत्र के बारे में बहुत स्पष्ट है। बेतुके दावे करने से दूसरे लोगों के इलाके आपके नहीं हो जाते।” चैनल।

बीजिंग द्वारा सोमवार (28 अगस्त) को “मानक मानचित्र” 2023 संस्करण जारी किया गया था, जिसमें कुछ भारतीय क्षेत्रों, जैसे अरुणाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और अक्साई चिन क्षेत्र को चीन के हिस्से के रूप में दिखाया गया था।

इसने ताइवान और विवादित दक्षिण चीन सागर के कुछ क्षेत्रों पर भी दावा किया। वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया और ब्रुनेई का इस पर पूरा दावा है।

भारत ने दर्ज कराया विरोध

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि नई दिल्ली ने मानचित्र के प्रकाशन के खिलाफ राजनयिक चैनलों के माध्यम से “कड़ा विरोध” दर्ज किया है।

“हमने आज चीन के तथाकथित 2023 “मानक मानचित्र” पर चीनी पक्ष के साथ राजनयिक चैनलों के माध्यम से एक मजबूत विरोध दर्ज कराया है जो भारत के क्षेत्र पर दावा करता है।”

यह भी पढ़ें: ‘एलन मस्क’ से प्रभावित हुए अमेरिका के युवा राष्ट्रपति उम्मीदवार रामास्वामी , बोले- अपना सलाहकार बनाना चाहूंगा

“हम इन दावों को खारिज करते हैं क्योंकि इनका कोई आधार नहीं है। चीनी पक्ष के ऐसे कदम केवल सीमा प्रश्न के समाधान को जटिल बनाते हैं।”

Modi-Xi की मुलाकात के बाद आया है

यह उत्तेजक नक्शा भारतीय प्रधान मंत्री Narendra Modi  और चीनी नेता  Xi Jinping  की दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में BRICS शिखर सम्मेलन के मौके पर हुई मुलाकात के कुछ ही दिनों बाद जारी किया गया था, जहां दोनों नेताओं ने भारत के पास पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने का आह्वान किया था। -चीन सीमा.

विशेष रूप से, यह पहली बार नहीं है कि चीन ने भारतीय क्षेत्रों को अपना बताने वाले नक्शे जारी किए हैं। और हर बार, भारत सरकार ने उनके अवैध दावों का कड़ा जवाब दिया है।

नई दिल्ली ने बीजिंग से बार-बार कहा है कि “अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा”।

इस साल अप्रैल में, चीन ने अरुणाचल प्रदेश में 11 स्थानों का नाम बदलकर उन्हें “तिब्बत का दक्षिणी भाग ज़ंगनान” बताया।

इसमें दो भूमि क्षेत्रों, दो आवासीय क्षेत्रों, पांच पर्वत चोटियों और दो नदियों के साथ-साथ उनके अधीनस्थ प्रशासनिक जिलों के सटीक निर्देशांक शामिल थे। भारत और चीन अक्सर 3,440 किमी (2,100 मील) लंबी अस्पष्ट विवादित सीमा को लेकर आमने-सामने होते रहे हैं। इसे लेकर दोनों देशों ने 1962 में युद्ध भी लड़ा था।

जबकि अक्साई चिन को चीन द्वारा झिंजियांग उइघुर स्वायत्त क्षेत्र और तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के रूप में प्रशासित किया जा रहा है, बीजिंग का मानना ​​है कि उत्तरपूर्वी अरुणाचल प्रदेश दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा है।

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.