Amit Shah की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक में Narco-finance, Terror, Cyber Security सुरक्षा पर चर्चा हुई

(न्यूज़ लाइव नाऊ): सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए Amit Shah ने कहा कि PM Modi के नेतृत्व में केंद्र सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा तंत्र के सभी पहलुओं को मजबूत करके एक सुरक्षित राष्ट्र सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

गुरुवार को यहां Union Home Minister Amit Shah की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय सुरक्षा सम्मेलन में Internal security, terrorism, narco-finance and cyber security कुछ प्रमुख विषयों पर चर्चा की गई। दो दिवसीय सम्मेलन में शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने भाग लिया और उभरती राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतियों पर भी चर्चा की।

सम्मेलन के पहले दिन क्या बोले Amit Shah

सम्मेलन के पहले दिन, राष्ट्रीय सुरक्षा के विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया गया, जिसमें आतंक के रुझान, भारत में नार्को-फाइनेंसिंग, जांच में फोरेंसिक विज्ञान का उपयोग, सामाजिक चुनौतियां, परमाणु और रेडियोलॉजिकल अत्यावश्यकताओं के लिए आपातकालीन तैयारी और साइबर सुरक्षा ढांचा शामिल हैं। , अधिकारियों ने कहा।

सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए Shah ने कहा कि PM Narendra Modi के नेतृत्व में केंद्र सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा तंत्र के सभी पहलुओं को मजबूत करके एक सुरक्षित राष्ट्र सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। Home Minister ने नागरिकों और भारत की सुरक्षा से जुड़े अन्य मुद्दों के अलावा मादक पदार्थों की तस्करी के खतरे से निपटने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।

इस क्षेत्र में विभिन्न एजेंसियों द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते हुए उन्होंने सभी राज्यों और एजेंसियों से ड्रग डीलरों और नेटवर्क के खिलाफ कड़ी कार्रवाई जारी रखने का आग्रह किया। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि सम्मेलन में मौजूदा और उभरती राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतियों पर विचार-विमर्श करने के लिए हाइब्रिड मोड में पुलिस नेतृत्व, विशेषज्ञों और अत्याधुनिक चिकित्सकों को एक साथ लाया गया।

750 से अधिक प्रतिभागी

अत्याधुनिक स्तर पर काम करने वाले अधिकारियों और विषय विशेषज्ञों सहित 750 से अधिक प्रतिभागी, फिजिकल और वर्चुअल मोड के संयोजन में, देश भर से सम्मेलन में शामिल हुए।

सम्मेलन शुरू होने से पहले, Home Minister ने कर्तव्य की राह पर अपने प्राण न्यौछावर करने वालों की याद में बनाए गए शहीद स्तंभ पर पुष्पांजलि अर्पित करके श्रद्धांजलि अर्पित की।

सत्र के दौरान प्रतिभागियों के साथ बातचीत करते हुए, Shah ने आंतरिक सुरक्षा के प्रबंधन में जिला स्तर के पुलिस अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से जांच में वैज्ञानिक उपकरणों का उपयोग बढ़ाने का भी आग्रह किया।

Comments are closed.