‘Dream Weaver’ गायक Gary Wright का 80 वर्ष की उम्र में निधन

न्यूज़लाइवनाउ – “Dream Weaver” और “Love Is Alive” जैसे हिट गानों के लिए जाने जाने वाले प्रसिद्ध संगीतकार Gary Wright का 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

संगीत जगत ने एक महान प्रतिभा को खो दिया है, Gary Wright, अपने सदाबहार हिट “Dream Weaver” और “Love Is Alive” के लिए जाने जाने वाले प्रतिष्ठित संगीतकार का 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। हालांकि उनकी मृत्यु का कारण अज्ञात है। एक शक्तिशाली भावपूर्ण गायक और एक बहुमुखी कीबोर्ड वादक के रूप में उनकी विरासत जीवित है।

Gary Wright की प्रसिद्धि में वृद्धि

New Jersey में जन्मे Gary Wright की संगीत यात्रा शुरू से ही असाधारण थी। प्रारंभ में, Berlin में चिकित्सा के क्षेत्र में अपना करियर बनाने से पहले उन्होंने ब्रॉडवे पर एक बाल कलाकार के रूप में अभिनय की दुनिया में कदम रखा। हालाँकि, संगीत के प्रति उनका जुनून अटूट रहा और भाग्य जल्द ही उन्हें एक अलग रास्ते पर ले जाएगा।

Gary Wright

1967 में बैंड ट्रैफिक के साथ एक यूरोपीय दौरे के दौरान  Wright की मुलाकात Island Records के संस्थापक Chris Blackwell से हुई। एक पारस्परिक मित्र, निर्माता Jimmy Miller की सहमति से, Blackwell ने Wright  की अपार प्रतिभा को पहचाना और उन्हें London स्थानांतरित होने के लिए राजी किया। वहां, पियानोवादक Mike Harrison और ड्रमर Mike Kellie के साथ, Spooky Tooth का जन्म हुआ, जिसमें Wright करिश्माई गायक और ऑर्गेनिस्ट के रूप में कार्यरत थे।

यह भी पढ़ें: Joe Jonas, Sophie Turner के तलाक की ओर बढ़ने की अफवाह है

हालाँकि Spooky Tooth के पहले दो एल्बम, इट्स ऑल अबाउट और स्पूकी टू, चार्ट में शीर्ष पर पहुंचने में असफल रहे, लेकिन उन्होंने संगीत उद्योग में हलचल पैदा कर दी। उनके गीतों को कई कलाकारों ने कवर किया, जिससे संगीतकारों के बीच उनकी प्रतिष्ठा मजबूत हुई। हालाँकि, तीसरे एल्बम सेरेमनी की विफलता के कारण 1970 में राइट को बैंड से अलग होना पड़ा।

इसके बाद Spooky Tooth’ ने 1970 में उल्लेखनीय एकल एलबम एक्सट्रैक्शन जारी करते हुए  A&M Records के साथ अनुबंध किया। इसी दौरान उनकी मुलाकात Alan White और Klaus Voorman से हुई, जिन्होंने उन्हें बीटल्स मंडली से परिचित कराया। George Harrison के साथ Wright का सहयोग प्रतिष्ठित ऑल थिंग्स मस्ट पास एल्बम सहित कई परियोजनाओं तक फैला हुआ है।

Dream Weaver

1975 में, Gary Wright ने द Dream Weaver रिलीज़ किया, जिसमें Harrison के साथ India की उनकी आध्यात्मिक यात्रा से प्रेरित मंत्रमुग्ध कर देने वाला शीर्षक ट्रैक था। एकल ने धीरे-धीरे गति पकड़ी, जिससे  Wright को स्टारडम मिला। हालाँकि “द लाइट ऑफ़ स्माइल्स” को रिलीज़ करने में उन्हें लगभग दो साल लग गए और बाद के प्रयासों से उनकी पिछली सफलता दोहराई नहीं जा सकी, लेकिन संगीत उद्योग पर उनकी छाप अमिट बनी रही।

Wright का करियर वाद्ययंत्र और साउंडट्रैक के काम में आगे बढ़ा, अप्रत्याशित स्थानों में उल्लेखनीय उपस्थिति के साथ, जैसे कि 1992 की फिल्म Wayne’s World, जहां उन्होंने “Dream Weaver” को फिर से रिकॉर्ड किया। अपनी विविधता के बावजूद, उन्होंने रॉक संगीत में योगदान देना जारी रखा और 2010 में अपना अंतिम एल्बम, कनेक्टेड जारी किया।

अपने पूरे करियर में, Gary Wright के गाने समय और शैली की सीमाओं से आगे निकल गये। उनके ट्रैक “लव इज़ अलाइव” को Chaka Khan ने अपने 1984 के एल्बम I Feel for You में एक उग्र पुनर्व्याख्या प्राप्त की। इसके अतिरिक्त, Jay-Z  और Tone-Loc जैसे कलाकारों ने उनके स्थायी प्रभाव को प्रमाणित करते हुए उनके काम का नमूना लिया।

Gary Wright का संगीतमय सफर भले ही ख़त्म हो गया हो, लेकिन संगीत की दुनिया में उनकी धुनें और योगदान युगों-युगों तक गूंजते रहेंगे।

र खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.