गृह मंत्री अमित शाह ने अलीगढ़ में कल्याण सिंह को किया याद, बोले वे एक सच्चे देशभक्त थे

(न्यूज़ लाइव नाउ – उत्तर प्रदेश): गृह मंत्री अमित शाह ने अलीगढ़ में कल्याण सिंह की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि कल्याण सिंह एक महान नेता और एक सच्चे देशभक्त थे। उन्होंने राम मंदिर के लिए अपनी सीएम की कुर्सी छोड़ दी। उन्होंने कहा कि कल्याण सिंह ने उत्तर प्रदेश को एक नई पहचान दी। उन्होंने कहा कि कल्याण सिंह का जीवन एक प्रेरणा है। अमित शाह ने कहा कि कल्याण सिंह का जन्म 5 January 1932 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में हुआ था। उन्होंने 1952 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

कल्याण सिंह ने 1980 में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। उन्होंने 1989 से 1991 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में फिर से कार्य किया। उन्होंने 1991 में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। कल्याण सिंह एक हिंदू राष्ट्रवादी नेता थे। उन्होंने राम मंदिर आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने 1992 में अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए अपनी मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ दी।

शाह ने कहा कि ‘बाबूजी वैचारिक प्रतिबद्धता, प्रशासनिक कुशलता और पिछड़ों और गरीब के प्रति अति संवेदना के प्रतीक थे।’ अमित शाह ने राम मंदिर के प्रति उनकी आस्था का जिक्र करते हुए कहा, “मोदी जी ने जब श्री राम मंदिर का शिलान्यास किया उस समय मैं कोरोना के कारण अस्पताल में था। उस दिन मैंने बाबूजी को फोन किया तो उन्होंने कहा था- मेरा जीवन धन्य हो गया, मेरे जीवन का लक्ष्य पूरा हो गया।”

Comments are closed.