किन राज्यों में सबसे पहले चुनाव, कहां होगी सबसे आखिर में वोटिंग?

न्यूज़लाइवनाउ – चुनाव आयोग ने शनिवार (16 मार्च) को लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग कर दिया है. देश की सभी 543 लोकसभा सीटों के साथ-साथ इस बार आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में चुनाव होंगे. इस बार लोकसभा चुनाव में लगभग 97 करोड़ वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

Lok Sabha Election: चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि इस बार 7 चरणों में चुनाव होगा. इस बार लोकसभा चुनाव में लगभग 97 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे. सीईसी राजीव कुमार ने बताया इस बार 7 चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में वोटिंग होगी.जबकि अंतिम चरण में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में मतदान होगा. वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

पहले चरण मेंअरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली, गोवा, तेलंगाना तमिलनाडु, अंडमान निकोबार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, केरल, लक्ष्यद्वीप, लद्दाख, मिजोरम , मेघालय, नागालैंड, पुड्डुचेरी, सिक्किम, पंजाब और उत्तराखंड में चुनाव होंगे. वहीं, आखिरी फेज में उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में वोटिंग होगी. तारीखों का ऐलान होने के साथ ही देशभर में आदर्श आचार संहिता (MCC) लागू हो जाएगी. आदर्श आचार संहिता चुनावी नतीजे आने के दिन तक लागू रहेगी. आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद तमाम राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करना पड़ेगा.

2019 में 7 सात चरण में हुए थे चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, “हम देश को वास्तव में उत्सवपूर्ण, लोकतांत्रिक माहौल देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं का कार्यकाल भी जून 2024 में समाप्त होने वाला है.”

ये भी पढ़े: SBI को मिला नोटिस! CJI ने पूछा- चुनाव आयोग को दिए डेटा में बॉन्ड नंबर क्यों नहीं है?

उन्होंने बताया, “हमारे पास 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता, 10.5 लाख मतदान केंद्र, 1.5 करोड़ मतदान अधिकारी और सुरक्षा कर्मचारी, 55 लाख ईवीएम, 4 लाख वाहन हैं. चुनाव आयुक्त ने बताया 85 वर्ष से अधिक उम्र के जितने भी मतदाता हैं उनके घर जाकर मतदान करवाया जाएगा.”

2019 में चुनाव आयोग ने 7 चरणों में चुनाव कराए थे, जबकि नतीजे 16 मई को आए थे. चुनाव में NDA को 351, जबकि यूपीए को 90 सीटों पर जीत मिली थी. बीजेपी ने अकेले ही 303 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस महज 52 सीटों पर जीत हासिल कर पाई थी. वहीं, ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी ने 22 सीटों पर जीत हासिल की थी.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.