Iraq ने IS द्वारा दावा किए गए बम विस्फोट के लिए 3 को फांसी दी

(न्यूज़लाइवनाउ -Iraq) 3 जुलाई, 2016 की सुबह Baghdad के Karrada  शॉपिंग इलाके में भीषण आग लगने के कारण हुए कार बम विस्फोट में कम से कम 323 लोग मारे गए, क्योंकि यह मुस्लिम पवित्र महीने रमजान के अंत में ईद-उल-फितर त्योहार से पहले लोगों से भरा हुआ था।

प्रधान मंत्री कार्यालय ने सोमवार को कहा कि Iraq ने 2016 के बम विस्फोट के लिए दोषी ठहराए गए तीन लोगों को फांसी दे दी है, जिसमें Baghdad  शॉपिंग जिले में 320 से अधिक लोग मारे गए थे और इसकी जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह ने ली थी।

United States अमेरिका पर 11 सितंबर 2001 के हमलों के बाद यह बमबारी दुनिया के सबसे घातक हमलों में से एक थी।

उनके कार्यालय ने एक बयान में कहा, प्रधान मंत्री Mohammed Shia al-Sudani ने पीड़ितों के परिवारों के साथ एक बैठक के दौरान उन्हें सूचित किया, “आतंकवादी बमबारी में शामिल होने के दोषी पाए गए तीन प्रमुख अपराधियों के खिलाफ मौत की सजा की उचित सजा दी गई थी”।

यह Iraq पर अब तक हुए सबसे घातक हमलों में से एक था

पुलिस मेजर जनरल Talib Khalil Rahi  ने उस समय कहा था कि हमलावर के मिनीबस में प्लास्टिक विस्फोटक और अमोनियम नाइट्रेट भरा हुआ था।

Rahi ने कुछ दिनों बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि शुरुआती विस्फोट में सीमित संख्या में लोग मारे गए, लेकिन आग की लपटें फैल गईं और लोग शॉपिंग सेंटरों के अंदर फंस गए, जहां आपातकालीन निकास का अभाव था।

भीषण आग के कारण मृतकों की पहचान करना मुश्किल हो गया।

Iraq के आंतरिक मंत्री Mohammed Ghabban ने इस्तीफा दे दिया विस्फोट के बाद

IS  ने 2014 में Baghdad  के उत्तर और पश्चिम के बड़े इलाकों पर कब्जा कर लिया था, लेकिन Karrada  विस्फोट के समय तक इराकी बलों ने जिहादियों से महत्वपूर्ण क्षेत्र वापस हासिल कर लिया था, जिन्होंने जवाब में नागरिकों पर हमला किया था।

 United States अमेरिका के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन द्वारा समर्थित सैन्य अभियान के बाद Iraq की सरकार ने 2017 के अंत में आईएस के खिलाफ जीत की घोषणा की।

अक्टूबर 2021 में Iraq ने देश के बाहर उस व्यक्ति की गिरफ्तारी की घोषणा की, जिसके बारे में उसने कहा था कि वह Karrada विस्फोट के पीछे मुख्य संदिग्ध था। तत्कालीन प्रधान मंत्री Mustafa al-Kadhemi ने कहा कि Ghazwan Alzawbaee  उस हमले में “प्राथमिक अपराधी” और कई अन्य थे।

Iraq

एक सरकारी सूत्र ने एएफपी को बताया कि मौत की सज़ा पाने वालों में Alzawbaee भी शामिल है। हालाँकि, Sudan के कार्यालय के बयान में फाँसी दिए गए लोगों का नाम या यह नहीं बताया गया कि उन्हें कब सज़ा सुनाई गई थी। इसमें कहा गया कि फांसी रविवार रात और सोमवार सुबह दी गई।

यह भी पढ़ें: French अधिकारी स्कूलों में Islamic Cultural And Religious Garment Abaya पहनने पर प्रतिबंध लगाएंगे

United States ने मार्च में एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया था कि IS के पास अभी भी पूरे Iraq और पड़ोसी Syria में “5,000 से 7,000 सदस्य और समर्थक” हैं, “जिनमें से लगभग आधे लड़ाके हैं”।

IS कोशिकाएं दोनों देशों में सुरक्षा बलों और नागरिकों को निशाना बना रही हैं, लेकिन United States की रिपोर्ट में कहा गया है कि सीमा के दोनों ओर “निरंतर आतंकवाद विरोधी अभियानों” से IS काफी कम हो गया है।

कई वर्षों में, इराकी अदालतों ने “आतंकवादी समूह” में सदस्यता के लिए दंड संहिता के तहत सैकड़ों मौत की सजा के साथ-साथ आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

इराकी अदालतें जानबूझकर हत्या के लिए भी मौत की सज़ा जारी करती हैं। Amnesty International की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में Iraq ने 11 से अधिक लोगों को फांसी दी, जो United States अमेरिका की तुलना में कम है, और 41 से अधिक लोगों को मौत की सजा सुनाई गई।

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.