जल्द ही IT हार्डवेयर सेक्टर में नौकरियों की बहार आने वाली है, 23 कंपनियों प्रोडक्शन कर रही शुरू

न्यूज़लाइवनाउ – आईटी हार्डवेयर सेक्टर में जल्द ही नई नौकरियों की बहार आ सकती है. दिग्गज आईटी हाइवेयर Dell, HP, Lenovo, Foxconn आदि जैसी 27 कंपनियों को सरकार के प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना की मंजूरी मिल चुकी है. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस मामले पर जानकारी देते हुए बताया कि पीएलआई आईटी हार्डवेयर योजना के जरिए कुल 27 कंपनियों को अप्रूवल मिला है.

रोजगार के मोर्चे पर अच्छी खबर मिली है. जल्द ही आईटी हार्डवेयर सेक्टर में 50,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है. बिजनेस टुडे में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अश्विनी वैष्णव ने यह भी बताया कि पीएलआई स्कीम के तहत मंजूरी मिलने के बाद करीब 95 फीसदी कंपनियां पहले दिन से ही प्रोडक्शन शुरू करने जा रही है. ऐसे में 23 कंपनियां इस काम को जल्द से जल्द कर देगी. वहीं बाकी बची चार कंपनियां अगले 90 दिनों में स्कीम के तहत प्रोडक्शन शुरू कर देंगी.

50,000 से ज्यादा नौकरियों

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह भी उम्मीद जताई कि आईटी हार्डवेयर योजना के जरिए यह 27 कंपनियां आईटी हार्डवेयर 3,000 करोड़ रुपये निवेश करेंगी. इस निवेश से कुल 50,000 लोगों को सीधे तौर पर रोजगार मिलेगी. वहीं कुल 1.50 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष तरीके से रोजगार मिलने की उम्मीद है. आईटी हार्डवेयर योजना के तहत जिन कंपनियों को अप्रूवल मिला है उसमें डेल, फॉक्सकॉन, लेनोवो, फ्लेक्स्ट्रॉनिक्स, पगेट, सोजो, वीवीडीएन, सिरमा, भगवती, पगेट, सोजो, नियोलिंक जैसी कंपनियां शामिल है.

ये भी पढ़े: Kerala: कांग्रेस सांसद राजमोहन उन्नीथन के विवादित बयान, नेतन्याहू को बिना मुकदमा चलाए गोली मार दी जानी चाहिए

ध्यान देने वाली बात ये है कि देश में आईटी हार्डवेयर के निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम 2.0 को शुरू किया है. इसके जरिए सरकार 17,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी जिससे देश में आईटी हार्डवेयर के निर्माण को प्रोत्साहन मिले और इससे क्षेत्र में नई नौकरियों का सृजन हो.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.