Japan अपना Moon mission लॉन्च करने के लिए तैयार है,  India के Chandrayaan-3 से अलग है

(न्यूज़लाइवनाउ -Japan) Japan के Moon mission का मुख्य उद्देश्य सटीक चंद्र लैंडिंग तकनीकों का प्रदर्शन करना है, जो अधिक चुनौतीपूर्ण लैंडिंग क्षेत्रों को अधिक सुलभ बनाने में मदद करेगा।

Chandrayaan-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के बाद, अब सभी की निगाहें जापान के चंद्रमा मिशन पर हैं, जिसे 27 अगस्त को लॉन्च किया जाना है। जापानी एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) अपने महत्वाकांक्षी Moon mission, जिसे स्मार्ट लैंडर कहा जाता है, के लॉन्च के लिए तैयारी कर रही है। चंद्रमा की जांच (SLIM) मिशन के लिए।

Moon Mission
Tanegashima Space Center

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, लैंडर को सुबह 9:30 बजे JST (6:00 am IST) Japan के Tanegashima Space Center से H2A बूस्टर पर XRISM मिशन के साथ “राइड-शेयर” पेलोड के रूप में लॉन्च करने का कार्यक्रम है। XRISM का मतलब एक्स-रे इमेजिंग और स्पेक्ट्रोस्कोपी मिशन है और यह JAXA और NASA का एक सहयोगी मिशन है।

Japan के Moon mission का मुख्य उद्देश्य सटीक चंद्र लैंडिंग तकनीकों का प्रदर्शन करना है, जो चुनौतीपूर्ण लैंडिंग क्षेत्रों को अधिक सुलभ बनाने में मदद करेगा।

Japan का Moon mission, यह Chandrayaan-3  से कैसे अलग है?

JAXA की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, Japan का Moon mission, SLIM, जिसे मून स्नाइपर SLIM प्रोजेक्ट के रूप में भी जाना जाता है, 27 अगस्त को सुबह 3:15 UTC पर JAXA Tanegashima Space Center  से उड़ान भरेगा।

Moon mission India के Chandrayaan-3 से अलग है लेकिन भविष्य में चंद्रयान जैसे Moon mission में मदद करेगा

SLIM एक छोटे पैमाने का अन्वेषण लैंडर है जिसे चंद्रमा की सतह पर पिनपॉइंट लैंडिंग, चंद्रमा लैंडिंग में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के आकार और वजन में कमी और चंद्रमा की उत्पत्ति की जांच के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह कम गुरुत्वाकर्षण वाले वातावरण में अन्वेषण के लिए मौलिक प्रौद्योगिकी का भी परीक्षण करेगा, जो सौर मंडल की भविष्य की वैज्ञानिक जांच के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है।

Japan के  SLIM मिशन के उद्देश्य:

  • 1. एक छोटे खोजकर्ता में सन्निहित सटीक चंद्र लैंडिंग तकनीकों का प्रदर्शन
  • 2. हल्के अन्वेषण प्रणाली का उपयोग करके चंद्रमा और अन्य ग्रहों के अध्ययन में तेजी लाना

अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए Japan का Moon mission क्यों महत्वपूर्ण है?

यदि Japan का Moon mission अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने में सक्षम है, तो यह मनुष्यों को जहां हम चाहते हैं वहां उतरने में सक्षम होने की दिशा में एक मात्रात्मक बदलाव लाने में मदद कर सकता है, न कि केवल वहां जहां उतरना आसान है। इसे हासिल करने से चंद्रमा से भी अधिक संसाधन की कमी वाले ग्रहों पर उतरना संभव हो जाएगा।

इसके अलावा, JAXA ने यह भी कहा कि यह मिशन सौर विज्ञान अन्वेषण में मदद करेगा जो उच्च स्तर की नेविगेशन सटीकता और सटीक लैंडिंग की मांग करता है।

SLIM के अंतरिक्ष यान में नेविगेशन या किसी बाधा का पता लगाने के लिए एक लैंडिंग रडार होता है। इसमें एक मल्टीबैंड कैमरा और लेजर रेट्रो-रिफ्लेक्टर ऐरे भी शामिल है जो सुरक्षित लैंडिंग के लिए विशिष्ट कार्य करेगा।

Comments are closed.