नवंबर का महीना शुरू हो चूका है, इस महीने करे मासिक शिवरात्रि का व्रत, मिलेगा मनचाहा फल

न्यूज़लाइवनाउ– हिन्दू धर्म में मासिक शिवरात्रि का विशेष महत्व माना जाता है. शिव जी की आराधना में हर महीने एक मासिक शिवरात्रि मनाने की परंपरा है. हिंदू पंचाग के अनुसार हर महीने कृष्ण पक्ष के 14वें दिन को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है. इस महीने की शिवरात्रि 11 नवंबर को मनाई जाएगी.

मासिक त्योहारों में शिवरात्रि के व्रत और पूजन का बहुत महत्व होता है. शास्त्रों में कहा गया है कि इस दिन व्रत करने से व्यक्ति का हर मुश्किल काम आसान हो जाता है. इस दिन भक्त शिव जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. कहा जाता है कि भोलेनाथ बहुत भोले हैं और भक्तों से बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं.

भगवन शिव की उपासना करने की विधि

मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा और उनसे जुड़े कुछ खास उपाय बेहद कारगर माने जाते हैं. पुराणों के अनुसार शिव को कुछ चीजें बेहद प्रिय हैं और शिवलिंग पर आस्थापूर्वक इन्हें अर्पित करने से शंकर भगवान प्रसन्न होकर भक्तों की सारी मनोकामना पूरी करते हैं. शास्त्रों के अनुसार शंकर भगवान बहुत भोले हैं और वो एक लोटे जल से भी प्रसन्न हो जाते हैं. सुबह स्नान करने के बाद किसी शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करने से शिव की कृपा मिलती है और यदि आपके घर पे शिवलिंग है तो आप विधिवत घर पे भी भगवन शिव की उपासना कर सकते है.

शिवलिंग पर केसर अर्पित करना बहुत शुभ होता है. इस दिन किए गए उपायों से व्यक्ति को सुख-शांति मिलती है. इस दिन शक्कर से शिवलिंग का अभिषेक करने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. इससे दरिद्रता दूर होती है. आप पंचामृत भी भगवन शिव को चढ़ा कर उन्हें प्रसन्न कर सकते है. शिव जी को इत्र भी बहुत पसंद हैं. मासिक शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर इत्र लगाने से मन के विचार पवित्र और शुद्ध होते हैं. शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से सेहत अच्छी रहती है और व्यक्ति हर मुराद पूरी होती हैं.

भगवान शिव को दही और घी भी बेहद प्रिय हैं. इन्हें अर्पित करने से जीवन में आने वाली परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है. इससे व्यक्ति की शक्ति में भी वृद्धि होती है.शिवलिंग पर चंदन चढ़ाने से भी भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. शिवलिंग पर चंदन अर्पित करने से समाज में मान-सम्मान और यश मिलता है. शिवलिंग पर बिल्‍वपत्र चढ़ाने भक्‍तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

करे शिवलिंग को पुष्पों से शुशोभित

नैवेद्ध ले साथ साथ आप भगवन शिव को सुन्दर और तजा पुष्पों से प्रसन्न कर सकते है. सुगन्धित पुष्प शिवलिंग पे चढ़ा सकते है और साथ ही भगवन शिव को आख बहुत ही प्रिये है, साथ ही बिल्वपत्र।

ये भी पढ़े: दिल्ली में हवा हुई जहरीली! निर्माण कार्य पर प्रतिबन्ध; 5वीं कक्षा तक स्कूल बंद

बोले ये मंत्र चढ़ावे के समय

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् ।
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् ॥

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.