Rajasthan election 2023: राजस्थान के राजघराने की राजकुमारी सिद्धी कुमारी पिछले सालों में करोड़पति से अरबपति के लिस्ट में शामिल हुई, 5 सालों में हुईं अरबपति

(न्यूज़लाइवनाउ-Rajasthan) बीकानेर पूर्व से बीजेपी प्रत्याशी सिद्धी कुमारी के हलफनामे को लेकर चर्चा तेज हो गई है. सिद्धी कुमारी राजस्थान के बीकानेर राजघराने से ताल्लुक रखती हैं. उन्होंने बीकानेर ईस्ट सीट से बीजेपी प्रत्याशी के रुप में लगातार चौथी बार नामांकन भरा है. सिद्धी कुमारी के हलफनामे के मुताबिक, पिछले सालों में वह करोड़पति से अरबपति के लिस्ट में शामिल हो गई हैं.

चुनाव के लिए आज नामांकन की आखिरी तारीख थी. इस दिन BJP-कांग्रेस समेत सभी दलों के उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया. दाखिल किए गए हलफनामे से चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. राजस्थान के दो सौ विधानसभा सीटों पर आगामी 25 नवंबर को चुनाव होना है. चुनाव में महज कुछ दिन और बाकी है और प्रदेश में सियासी सरगर्मियां अपने उफान पर है.

कांग्रेस-बीजेपी सहित सभी दलों ने प्रदेश की सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी हैं. सोमवार (6 नवंबर) को राजस्थान में चुनावी नामांकन की लास्ट डेट थी और इस दौरान कई दलों उम्मीदवार शक्ति प्रदर्शन करते हुए नामांकन दाखिल करने पहुंचे. नामांकन दाखिल करने पहुंचे प्रत्याशियों के जरिए दाखिल किये गए हलफनामें कई चौंकान वाले खुलासे हुए हैं.

80 करोड़ रुपये की संपत्ति

साल 2018 में जहां उनकी संपत्ति 8.89 करोड़ रुपए थी, तो वहीं साल 2023 में उनकी संपत्ति बढ़कर सौ करोड़ रुपये से अधिक 1.11 अरब रुपये पर पहुंच गई है. उनकी दौलत में बेतहाशा इजाफे की वजह है, उनकी दिवंगत दादी के दौलत का एक बड़ा हिस्सा सिद्धी कुमारी को मिलने से हुआ है. बीजेपी प्रत्याशी को दादी सुशीला कुमारी की मौत के बाद लगभग 80 करोड़ रुपए की संपत्ति मिली.

वह बीकानेर राजघराने की सदस्य थी, इसी साल मार्च में लंबी बीमारी के बाद उनका निधन हो गया था. बीजेपी प्रत्याशी सिद्धी कुमारी के हलफनामे के मुताबिक, उनकी अचल संपत्ति 30 लाख रुपए से बढ़कर 85.78 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है. उनकी चल संपत्ति में भी बेतहाशा इजाफा हुआ है, साल 2018 के विधानसभा चुनाव में सिद्धी कुमारी ने कुल 3.67 करोड़ रुपए चल संपत्ति दर्शायी थी. जो साल 2023 के विधानसभा चुनाव में बढ़कर 16.52 करोड़ रुपए पर पहुंच गई है.

34 करोड़ रुपए से अधिक उनका हिस्सा है

इसके अलावा सिद्धी कुमारी के पास हिमाचल प्रदेश के चंबा में लगभग 147 बीघा जमीन है, जबकि बीकानेर गजनेर ग्राम पंचायत में उनके पास 247 बीघा जमीन है. उनके पास पूरे देश में कई कीमती संपत्ति मौजूद है, जिनमें जमीन, खेत, कीमती फ्लैट और प्लाट शामिल है. उनके पास हिमाचल में करीब डेढ़ सौ बीघे का जंगल भी है. इतना ही नहीं जूनागढ़ स्थित प्राचीन संग्रहालय सिद्धी कुमारी के हिस्से में ही है.

जिसकी बाजार कीमत साढ़े तीन करोड़ रुपए से अधिक है. करणी भवन में 34 करोड़ रुपए से अधिक उनका हिस्सा है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में दो खूबसूरत फ्लैट है, जिनकी बाजार में कीमत लगभग 28 करोड़ रुपए है. इसी तरह राजधानी दिल्ली में एक करोड़ चौबीस लाख रुपए का बेशकीमती और खूबसूरत फ्लैट है.

Comments are closed.