South Africa: जांच से पता चला कि Russia के साथ कोई हथियार सौदा नहीं हुआ है

(न्यूज़लाइवनाउ-South Africa)  इससे पहले मई में,  South Africa में US राजदूत Reuben Brigety  ने यह दावा करके कबूतरों के बीच बिल्ली खड़ी कर दी थी कि एक  Russian मालवाहक जहाज दिसंबर 2022 में Cape Town के पास रुका था और घर वापस ले जाने के लिए हथियार लोड किए थे।

South African के राष्ट्रपति Cyril Ramaphosa  ने रविवार (3 सितंबर) को एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश के नेतृत्व में एक स्वतंत्र जांच के परिणामों का हवाला देते हुए कहा कि उनके देश ने  Russia को हथियार नहीं भेजे।

इससे पहले मई में, South Africa में US राजदूत Reuben Brigety ने यह दावा करके कबूतरों के बीच बिल्ली खड़ी कर दी थी कि एक Russian मालवाहक जहाज दिसंबर 2022 में Cape Town  के पास रुका था और घर वापस ले जाने के लिए हथियार लोड किए थे।

आरोपों ने US और  South Africa के बीच राजनयिक विवाद को जन्म दिया औरRussia-Ukraine युद्ध में  South Africa की तटस्थता पर भी सवाल उठाया।

South Africa: जांच के परिणाम

Ramaphosa ने अपने बयान में कहा कि आरोपों का South Africa की वैश्विक प्रतिष्ठा पर कई प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, “पैनल ने पाया कि इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं था कि जहाज South Africa से Russia के लिए हथियारों का परिवहन कर रहा था।”

उन्होंने कहा, ”हथियारों के निर्यात के लिए कोई परमिट जारी नहीं किया गया था और न ही कोई हथियार निर्यात किया गया था।” उन्होंने कहा कि निराधार आरोपों का South Africa अर्थव्यवस्था पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ा।

यह भी पढ़ें: Ukraine  का दावा है कि जब Russia ने Romania सीमा पर बंदरगाह पर हमला किया तो उसने 22 Shahed ड्रोन मार गिराए

amaphosa ने कहा, “जब सभी मामलों पर विचार किया गया, तो Russia को हथियारों की आपूर्ति के बारे में लगाया गया कोई भी आरोप सच साबित नहीं हुआ।”

“ये आरोप लगाने वाला कोई भी व्यक्ति हमारे देश के खिलाफ लगाए गए दावों का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं दे सका।”

South Africa: Russian जहाज Cape Town  के पास क्यों रुका था?

Ramaphosa ने उल्लेख किया कि जहाज South Africa की हथियार खरीद इकाई, आर्म्सकोर के माध्यम से 2018 में South African राष्ट्रीय रक्षा बल के लिए खरीदे गए उपकरणों को वितरित करने के लिए नौसैनिक अड्डे पर पहुंचा था।

उन्होंने बताया कि वह उतारे गए विशिष्ट उपकरणों के बारे में विवरण का खुलासा नहीं कर सकते क्योंकि इस चिंता के कारण कि ऐसी जानकारी महत्वपूर्ण सैन्य अभियानों को खतरे में डाल सकती है और South African सैनिकों के जीवन को खतरे में डाल सकती है।

मई में लगाए गए आरोपों के जवाब में, South African अधिकारियों ने आरोपों का तुरंत खंडन किया था, जिसके बाद Ramaphosa को एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र जांच शुरू करने के लिए प्रेरित किया गया था।

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.