Uttar Pradesh, Himachal Pradesh: पहाड़ों में ही नहि अब मैदानी इलाको में भी बारिश ने लोगो की मुसीबतें बढ़ा दी है 

 (न्यूज़लाइवनाउ-Uttar Pradesh) के अयोध्या में सरयू नदी का जल लगातार बढ़ता जा रहा है। नीचे इलाको में काफी खतरा बढ़ा है। 

Uttar Pradesh: सरयू नदी का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर उठा 

प्रशासन की इस स्थिति में नजर बनी हुई है। अयोध्या में सरयू नदी का जल स्तर पीछे चार दिनों से डेंजर लेवल को क्रॉस कर चुका है और बताया जा रहा है की ये जो पहाड़ी इलाकों में खास तौर से जो नेपाल से पानी छोड़ा जा रहा है जिसके चलते सरयू नदी का पानी लगातार बड़ रहा है।

Uttar Pradesh

खतरे के निशान से सरयू नदी का जल स्तर ऊपर उठ चुका है और जो आस पास के इलाके डूब चुके है और खास पे जो किनार पे लोग रह रहे है उनको सावधानी बरतने के लिए कहा गया है।

Kanpur, Uttar Pradesh: गंगा नदी का बढ़ा जल स्तर 

वही कानपुर की और देखे तो वहा गंगा नदी भी खतरे के रूप में नजर आती दिख रही है। वहा पे पानी का बहाव काफी तेज होता जा रहा है।अगतर उत्तराखंड पे जो बारिश हुई है उसी के चलते गंगा नदी का जल स्तर बढ़ गया है।

पहाड़ों में लगातार मूसलाधार बारिश होती नजर आ रही है। वही नीचे स्थित गंगा नदी का जल स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। 

कानपुर में जो नीचे इलाके है खास तौर पे गंगा नदी के किनारे के इलाके वे डूब चुके है। लोगो को इन इलाको से निकालने का प्रयास किया जा रहा है। लगातार जल पुलिस आस पास के किनारों पे लोगो को इस बारेम चेतावनी दे रही है। 

Uttar Pradesh के Muradabad में सैलाब

उत्तराखंड पे भारी बारिश के बाद मुरादाबाद के आस पास की हो नदिया है वहा पे जल स्तर बढ़ जाने की वजहें से गांव में पानी घुस गया है। इसके चलते कई गांवों से संपर्क तक टूट गया है। 

Uttar Pradesh

खेतों में भी पानी भर चुका है और जो लोग फसे है बीचमे उनको बाहर निकलने के लिए प्रशासन लगातार अपना कार्य कर रहा है। 

Meerut, Uttar Pradesh में दस से ज्यादा गांव पानी में डूबे

Meerut में दस से ज्यादा गांव सैलाब की चपेट में आए। नीचे इलाको में पानी भरा हुआ है। हस्तिनापुर इलाके पे भी बाड़ आई वी है। 

Meerut में जहा यमुना नदी का जल स्तर बढ़ने की छाए पानी घुसा है और यह पे कई खेत पानी में डूब चुके है। सिर्फ ट्यूबवेल्स के कमरे सुरक्षित बताए जा रहे है। घुटनों तक पानी भर चुका है।

इसी के चलते गांव वाले जिनके घर डूब चुके है वे दूसरे इलाको की तरफ जाने लगे है। गांव के स्थानीय लोग सुरकाशित जगहों पे जाने का प्रयास कर रहे है। 

Himachal Pradesh में खतरा अभी भी बरकारा है

(न्यूज़लाइवनाउ-Himachal Pradesh) शिमला के पोर्श इलाके में अभी खतरा मंडरा रहा है। जिसकी नीचे के मिट्टी खिसक गई है। मंडी में बहुत सैलाब आया जिसके बाद जो मलवा आया था वो बढ़ गया है सड़को पे। 

सड़के पूरी तरह से टूट चुकी है। बड़े-बड़े बोल्डर्स और पत्थर सड़को पे बिखरे हुए है। जिनको हटाने का काम जारी है। लोगो को बचाने के लिए एयर फोर्स वहा पे देवदूत बनकर गए है जो जगह-जगह से जैसे कांगड़ा, चंबा से लोगो को एयरलिफ्ट किया जा रहा है। 

Himachal Pradesh

वही हेरिटेज लाइन जो कालका और शिमला के बीच चलती है ट्रेन वहा पे काफी शती हुई है क्योंकि लैंडस्लाइड होने की वजहसे जो बड़ा हिस्सा था रेलवे लाइन का वो पूरी तरह से जमीन पे नीचे से चली गई है।

जो रेलवे ट्रैक्स है वे हवा में झूल रहे है। इसी तरह ये तबाही जो Himachal Pradesh के हर एक इलाके में हो रही है। राहत की बात ये है की सूत्रों के अनुसार अगले 4-5 दिन मॉडरेट बारिश होने की चेतावनी दी गई है मौसम विभाग।

Comments are closed.