वरुण गांधी और मेनका गांधी का कटा पत्ता हुआ 35 साल का सफर खत्म, चुनाव मैदान में नहीं होगा गांधी परिवार

न्यूज़लाइवनाउ – बीजेपी ने रविवार को अपने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम कर एलान किया. पार्टी ने पीलीभीत सीट पर भी अपने उम्मीदवार के नाम का एलान कर दिया है. इस बार बीजेपी ने मौजूदा सांसद वरुण गांधी को अपना उम्मीदवार नहीं बनाया है. बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में अपने उम्मीदवारों के नाम कर दिया है. पार्टी के उम्मीदवारों की एक लिस्ट रविवार को जारी की है, जिसमें पीलीभीत सीट पर उम्मीदवार के नाम का एलान हुआ.

बदला उम्मीदवार हर बार

दरअसल, 1989 से ही इस सीट पर मेनका गांधी और वरुण गांधी लड़ते रहे हैं. मेनका गांधी ने इस सीट पर पहली बार 1989 में चुनाव लड़ा था. तब उन्होंने करीब 1.31 लाख के अंतर से चुनाव जीता था. इसके बाद इस सीट पर गांधी परिवार हर बार चुनाव लड़ा है. मेनका गांधी ने 2004 तक इस सीट पर चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. इसके बाद 2009 में मेनका गांधी ने यह सीट अपने बेटे वरुण गांधी के लिए खाली कर दी थी. इसके बाद 2009 में वरुण गांधी ने जीत दर्ज की.

ये भी पढ़े: पूर्व वायुसेना प्रमुख आरके भदौरिया बीजेपी में शामिल, देश में राफेल जेट लाने में निभाई थी प्रमुख भूमिका

2009 में पहली बार वरुण गांधी ने इस सीट से करीब 2.80 लाख वोटों के अंतर से चुनाव जीता था. इसके बाद 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने फिर से पीलीभीत से मेनका गांधी को टिकट दिया था. तब उन्होंने करीब 3 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी. हालांकि इस बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में फिर पार्टी ने उम्मीदवार बदला और पीलीभीत से वरुण गांधी को उम्मीदवार बनाया था.

2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के टिकट पर वरुण गांधी ने करीब 2.55 लाख के अंतर से चुनाव जीता था. लेकिन इस जीत के बाद वरुण गांधी सुर बदलने लगे. बीते लंबे वक्त तक वह पार्टी लाइन के खिलाफ गए और उन्होंने सरकार की तमाम योजनाओं के अलावा कमों पर सवाल खड़े किए थे. जिसके बाद कयासों का दौर जारी था. लेकिन अब बीजेपी की लिस्ट आने के बाद कसायों का दौर थम गया है. बीजेपी ने इस सीट से योगी सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद को अपना उम्मीदवार बनाया है. यानी 1989 के बाद पहली बार होगा कि इस सीट पर गांधी परिवार से कोई चुनाव नहीं लड़ेगा.

और खबरों के लिए हमें फॉलो करें Facebook पर।

Comments are closed.