POK का पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन, POK लोग के चाहते है भारत में पुनः विलय

POK गिलकित बाल्टिस्तान में पाकिस्तान के विरोध में आवाजे उठने लगी है। POK के लोगों ने पाकिस्तान सरकार पर उनके साथ भेदभाव करने के गंभीर आरोप लगाए।

(एन एल एन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): पाकिस्तान कई गुना संकटों से निपट रहा हो, लेकिन उसके सामने एक और बड़ी समस्या है। इन दिनों पाकिस्तान की हालात बेहद खराब चल रहे हैं। अवाम भूख और गरीबी से जूझ रही है। इस बीच पाक अधिकृत कश्मीर गिलगित बाल्टिस्तान से भी पाकिस्तान के खिलाफ आवाज उठने लगी है। पाक अधिकृत कश्मीर के लोगों ने पाकिस्तान सरकार पर उनके साथ भेदभाव करने के गंभीर आरोप लगाए हैं। यहां के नाराज लाग अब पीओके को भारत में मिलाने की मांग करने लगे हैं। शोषण के खिलाफ आवाज बुलंद करते हुए कश्मीरी उन्हें भारत के लद्दाख में एक बार फिर से मिलाने की बात कहनी शुरू कर दी है।

इन दिनों पाक अधिकृत कश्मीर गिलगित बाल्टिस्तान के लोग पाकिस्तान सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करते देखे जा रहे हैं। वहां के हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर हैं और जुलूस निकाल रहे हैं। POK के लोगों की मांग उन्हें भारत के लद्दाख क्षेत्र में मिला देने की है। इस मांग के तेज होते ही पाकिस्तान सरकार की नींद उड़ी है। इस विरोध प्रदर्शन के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। रैली में लोगों ने कारगिल सड़क को खोलने की मांग की. उन्होंने नारा लगाया कि ‘आर पार जोड़ दो, कारगिल को खोल दो। ’

इलाके के लोग महंगाई, बेरोजगारी से परेशान पाकिस्तान सरकार की भेदभावपूर्ण नीतिओं से तंग आ गए हैं। और अब भारत के साथ आने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि दशकों तक पाकिस्तान की सरकारों ने उनके साथ भेदभाव किया और उनके क्षेत्र का शोषण किया।

शौकत अली कश्मीरी भी पीओके में लोगों के सामने आने वाली कठिनाइयों को उजागर करने के लिए दिसंबर से विभिन्न देशों में बैठकें कर रहे हैं। उन्होंने हाल ही में जिनेवा में समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि पाकिस्तान ने 1948 से प्राकृतिक संसाधनों का दोहन किया है लेकिन बदले में पीओके में लोगों को ‘बेरोजगारी और निर्वासन’ मिला। अधिकांश लोगों को चिकित्सा सुविधा नहीं होने के कारण बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। यहां तक कि पीएम ने भी स्वीकार किया है कि हमारे पास कोई स्वास्थ्य सुविधा नहीं है।

हाल ही में पाकिस्तान को तालिबान की तरफ से भी चेताया गया था। तालिबान की तरफ से भी पाकिस्तान का चुनौती मिलने से वह परेशान दिखने लगा है। इस बीच पीओके में पाकिस्तान विरोध और भारत में शामिल किए जाने की आवास से पाकिस्तान सरकार और सेना की नींद उड़ने लगी है। लोगों की आवाज को दबाने की कोशिश होने लगी है। तालिबान की तरफ से भी पाकिस्तान का चुनौती मिलने से वह परेशान दिखने लगा है. इस बीच पीओके में पाकिस्तान विरोध और भारत में शामिल किए जाने की आवास से पाकिस्तान सरकार और सेना की हवाइयां उड़ने लगी है। लोगों की आवाज को दबाने की पुरजोर कोशिश होने लगी है।

Leave A Reply