दिल्ली लैंडफिल से कूड़ा ले जा रहे एमसीडी के ट्रक गाजियाबाद में जब्त किए गए, गाजियाबाद में कूड़ा डंप करने का मामला गरमाया

कूड़ा गाजियाबाद में डालने आए दिल्ली नगर निगम के 9 ट्रकों के पकड़े जाने के बाद मामला और गरमाता जा रहा है। मेयर सुनीता दयाल ने कहा कि केस दर्ज कराने के बाद एमसीडी को भी नोटिस भेजा जा रहा है। उन्हें चेतावनी दी जाएगी कि अब तक जितना भी कूड़ा गाजियाबाद में डंप किया है, उसे उठा लें। अगर ऐसा नहीं किया तो दिल्ली की सीमा में इस कचरे को फेंक दिया जाएगा। पूरे प्रकरण में नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच की जा रही है। कूड़ा निस्तारण करने वाली कंपनी ने अब तक जितना भी पैसा लिया है, उसे भी नोटिस देकर रिकवरी की जाएगी।

(एन एल एन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): दिल्ली का कूड़ा गाजियाबाद में डालने आए दिल्ली नगर निगम के 9 ट्रकों के पकड़े जाने के बाद मामला और गरमाता जा रहा है। मेयर सुनीता दयाल ने कहा कि केस दर्ज कराने के बाद एमसीडी को भी नोटिस भेजा जा रहा है। उन्हें चेतावनी दी जाएगी कि अब तक जितना भी कूड़ा गाजियाबाद में डंप किया है, उसे उठा लें। अगर ऐसा नहीं किया तो दिल्ली की सीमा में इस कचरे को फेंक दिया जाएगा। पूरे प्रकरण में नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच की जा रही है। कूड़ा निस्तारण करने वाली कंपनी ने अब तक जितना भी पैसा लिया है, उसे भी नोटिस देकर रिकवरी की जाएगी।

अधिकारियों ने कहा कि कथित तौर पर दिल्ली के लैंडफिल से कचरा अनधिकृत तरीके से गाजियाबाद में फेंके जाने के बाद कचरे के संग्रह और निपटान में लगी एक निजी कंपनी के मालिक, ठेकेदार और कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने बताया कि नगर स्वास्थ्य अधिकारी मिथलेश कुमार की शिकायत के आधार पर जीरोन कंपनी के प्रबंधक अंकित अग्रवाल, उसके ठेकेदार और कर्मचारियों के खिलाफ गाजियाबाद के नंद ग्राम पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया था।

नगर निगम के कर्मचारियों ने शुक्रवार रात 2 और गाड़ियों को कूड़ा डालते पकड़ा। एमसीडी की अब तक 11 गाड़ियों को पकड़ा जा चुका है। मेयर दिल्ली के उपराज्यपाल से मुलाकात कर इस मामले में आपत्ति दर्ज कराएंगी। उपराज्यपाल से मुलाकात के लिए वक्त मांगा है। उन्होंने बताया कि अनधिकृत कचरा निपटान के मामले में अब तक एमसीडी के नौ ट्रकों को जब्त कर नंद ग्राम पुलिस स्टेशन में खड़ा किया गया है। गाजियाबाद नगर निगम (जीएनएन) द्वारा 24 जून 2022 को जीरोन को कचरा संग्रहण और निपटान के लिए पांच साल की अवधि के लिए एक अनुबंध दिया गया था। “जिस कंपनी ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के अधिकारियों के साथ हाथ मिलाया था, उसने अपने निपटान वाहनों को गाजियाबाद में कचरा डंप करने की अनुमति दी थी। एमसीडी कचरे का वजन जीएनएन के बिलों में 425 रुपये की दर से चुपचाप जोड़ा गया था। प्रति टन,” पुलिस ने शिकायत का हवाला देते हुए कहा।

शनिवार को जीएनएन की एक टीम ने एक गुप्त सूचना के बाद एमसीडी के तीन वाहनों को पकड़ा, जो शहर के मोरटा गांव में कचरा प्रसंस्करण मैदान के पास कचरा डंप कर रहे थे। ड्राइवरों ने कबूल किया कि ये गाड़ियां पिछले तीन महीने से दिल्ली के गाजीपुर से कूड़ा लाकर यहां डंप कर रही थीं। शुक्रवार को जीएनएन टीम ने जाल बिछाकर एमसीडी के छह ट्रक पकड़े थे. एसीपी नंद ग्राम रवि कुमार सिंह ने पीटीआई को बताया कि जीरोन कंपनी के मैनेजर अंकित अग्रवाल, उसके मालिक और कुछ स्टाफ सदस्यों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

Comments are closed.